लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 | लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 में क्या है नया

मध्यप्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना 2.0, Ladli Laxmi 2.0, Ladli Laxmi Yojana 2.0, लाडली लक्ष्मी योजना पार्ट 2, लाडली लक्ष्मी योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करे, लाडली लक्ष्मी योजना, लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के विभिन्न लाभ, लाडली लक्ष्मी योजना 2.0

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जनकल्याण हेतु कई योजनाओं को लांच किया जा रहा है। जिससे गरीब परिवार उस योजना का लाभ उठा सके। दोस्तो आज हम एक ऐसे ही योजना की बात करने जा रहे है जो लड़कियों को बेहतर शिक्षा के साथ साथ उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी कर रहा है। जी हां इस योजना का नाम लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 है। लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत 2007 में की गई थी। इस योजना के अंतर्गत 39.81 लाख लड़कियों को इसकी सुविधा का लाभ पहुंचाया जा चुका है। मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना के नए संस्करण लांच कर दिया है।

तो चलिए आज इस लेख के माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 क्या है, लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का उद्देश्य, इस योजना से क्या क्या लाभ मिलेगा इसकी समस्त जानकारी आगे जानते है। अतः इस लेख को अंतिम तक पूरा अवश्य पढ़ें।

ये भी पढ़े: मुख्यमंत्री पादुका योजना 2022

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 | लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 में क्या है नया
लाडली लक्ष्मी योजना 2.0

लाडली लक्ष्मी योजना 2007 में शुरू किया गया था। अब इस योजना को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 8 मई को नए संस्करण यानी Ladli Laxmi Yojana 2.0 का शुभारंभ किया गया। इस योजना के तहत कक्षा बारहवीं की परीक्षा पास करने के बाद 25,000 की दो किस्त दी जाएगी। यानी कालेज में दाखिला लेने पर 12.5 हजार और पढ़ाई पूरी करने के बाद 12.5 हजार रुपये की राशि देने का ऐलान किया गया है। इसके साथ साथ 21 साल की आयु होने पर एक लाख 18 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जायेगी। जिससे की विवाह में होने वाले खर्च का दबाव एक गरीब परिवार पर ना पड़े।

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए आवेदन करना बेहद आसान है। आप इस योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके से बेहद आसानी से कर सकते है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप आंगनवाड़ी, जन सेवा केंद्र आदि से संपर्क कर सकते है । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको लाडली लक्ष्मी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा है। वहां पर आप लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए आवेदन कर सकते है।

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ

मध्य प्रदेश के भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में लाडली लक्ष्मी योजना के नए संस्करण यानी लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ 8 मई 2022 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लड़कियों को संबोधित करते हुए कहा कि लड़कियां अब बोझ नहीं है बल्कि जन्म से ही लखपति है। इस योजना के तहत लाडलियों को बहुत सी सुविधाओं का लाभ इस पूरे कार्यकर्म में देने की बात कही गई। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ये भी कहा कि लड़कियों को जो भी उच्च शिक्षा के उच्च कॉलेज में पढ़ाई करना है वो बेझिझक कर सकती है। उनके शिक्षा में जो भी खर्च आएगा वो सभी खर्च का वहन मध्यप्रदेश के सरकार द्वारा किया जायेगा।

उन ग्राम पंचायतों को जो लड़कियों का सम्मान करेंगी, जहां एक भी बाल विवाह नहीं होगा, लाड़ली बालिकाओं का शतप्रतिशत प्रवेश होगा, सभी का टीकाकरण होगा, कोई लाड़ली कुपोषित नहीं होगी और कोई भी बालिका अपराध नहीं होगा, ऐसी पंचायतों को लाड़ली लक्ष्मी पंचायत घोषित किया जाएगा।#ShivrajKiLadli pic.twitter.com/3SGHH6iptz— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) May 8, 2022

लाडली लक्ष्मी योजना पार्ट 2 का अवलोकन

योजना का नामलाडली लक्ष्मी योजना 2.0
किसने आरंभ कीमध्यप्रदेश सरकार ने
लाभार्थीराज्य की बालिकाएं
उद्देश्यलड़कियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना
आधिकारिक वेबसाइटhttp://ladlilaxmi.mp.gov.in/
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
राज्यमध्यप्रदेश

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का उद्देश्य

मध्यप्रदेश के सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना का नए संस्करण यानी लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 को लांच किया गया। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 को लांच करने का उद्देश्य यही है कि लड़कियों को बेहतर शिक्षा के साथ साथ उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके। लाडली लक्ष्मी योजना बस एक योजना नहीं है इसके जरिए समाज में लड़कियों को लेकर काफी बदलाव देखने को मिला है। इस योजना से समाज में बदलाव देखा जा सकता है, जहां 1000 लडको के जन्म पर 956 लड़कियां जन्म ले रही हैं।

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 में क्या है नया

लाडली लक्ष्मी योजना के इस नए वर्जन यानी लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 में बहुत कुछ नया अपडेट किया गया। इस योजना के तहत कक्षा 12 वीं की परीक्षा पास करने के बाद कॉलेज में दाखिला लेने वाली लड़कियों को 25 हजार रूपए की राशि दो किस्तों मे दिया जायेगा। यानी कालेज में दाखिला लेने पर 12.5 हजार और पढ़ाई पूरा होने पर 12.5 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। इसके साथ साथ 21 वर्ष की आयु होने पर 1 लाख 18 हजार रुपये की राशि प्रदान की जायेगी। इसके अलावा मेडिकल, आईआईटी, आईआईएम इत्यादि जैसे उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज में दाखिला लेने पर आने वाली सभी फीस यानी पूरा खर्च सरकार द्वारा वहन की जाएगी और हर साल इसे लाडली लक्ष्मी उत्सव के रूप में 2 मई से 12 मई तक मनाया जाएगा।

इसके साथ ही मध्यप्रदेश सरकार शिवराज सिंह चौहान ने एक एप के बारे में भी बताया जिसका नाम लाड़ली ई-संवाद एप है। इस एप के माध्यम से लड़कियां अपने शिक्षा से सबंधित किसी भी समस्या पर आसानी से सरकार से संवाद कर सकेगी। जो ग्राम पंचायत लड़कियों की अच्छी देखभाल के साथ साथ लाडलियों का सम्मान, उनकी शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर करने और जहां एक भी बाल विवाह ना हो, कोई बालिका से संबंधित अपराध घटित ना हो, ऐसे ग्राम पंचायतों को लाड़ली लक्ष्मी पंचायत घोषित किया जाएगा।

लाडली लक्ष्मी योजना पार्ट 2 में जुड़ा नया एप

मध्य प्रदेश के भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में लक्ष्मी योजना के नए संस्करण यानी लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ 8 मई 2022 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने करने के साथ एक एप के बारे में भी बतलाया, जिस एप का नाम लाड़ली ई-संवाद एप है। इस एप के माध्यम से लड़कियां अब सीधे सरकार से संवाद कर पाएगी। इसके साथ साथ इस एप की सहायता से दी गई आईडी के द्वारा सभी लड़कियों को शिक्षा पोर्टल से जोड़ दिया जायेगा। जिससे की उनकी लगातार ट्रैकिंग की जा सके।

लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 लॉन्च करने के लिए मैंने अपनी बेटियों को बुलाया है।

बेटियों मैंने इसके साथ हमने एक ऐप बनाया है “लाडली लक्ष्मी ई-संवाद”।

जब जरूरत पड़ेगी, इस ऐप के माध्यम से आप मामा से बात कर पाओगी संवाद कर पाओगी।#ShivrajKiLadli pic.twitter.com/roEvG4ugDX— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) May 8, 2022

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के विभिन्न लाभ

Ladli Laxmi 2.0 से लड़कियों को बहुत सी सुविधाओं का लाभ मिलेगा और साथ ही इस योजना के बहुत सी विशेषताएं भी है। जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए, जो निम्नलिखित है–

  • इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ मध्यप्रदेश के सभी गरीब परिवार की लड़कियों को ही मिल पाएगा।
  • 21 साल की आयु होने पर लड़कियों को 1 लाख 18 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  • अगर कोई लड़की किसी वजह से स्कूल जाना या पड़ती करना बंद कर देती है तो उसे इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत परिवार में लड़कियों की संख्या का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। एक परिवार में सभी लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत कक्षा 12 वीं की परीक्षा पास करने के बाद कॉलेज में दाखिला लेने वाली लड़कियों को 25 हजार रूपए की राशि दी जाएगी।
  • लाड़ली ई-संवाद एप के माध्यम से लड़कियां अब सीधे सरकार से संवाद कर पाएगी।
  • लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत लड़किया किसी भी कॉलेज में अपनी उच्च शिक्षा पूरी कर पाएगी। इसका जो भी खर्च आएगा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

ये भी पढ़े: मुख्यमंत्री पादुका योजना 2022

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए दस्तावेज

  • माता पिता का पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • बालिका जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकॉउंट पासबुक
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 की पात्रता

  • बालिका के माता पिता आयकर दाता नही होने चाहिए।
  • बालिका मध्य प्रदेश की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 की पात्रता के लिए बालिका की 18 वर्ष की उम्र तक शादी नही होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ बस उन्ही गरीब परिवार की लड़कियों को मिलेगा, जिनका जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ है।

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए आवेदन कैसे करे

लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीको से आसानी से आवेदन कर सकते है। यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए आपको आगनवाड़ी केंद्र में जाकर एक फॉर्म भरना होगा और उसके जिन जिन दस्तावेज को अटैच करना उसे करने के बाद आप आसानी से ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले लाडली लक्ष्मी योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। अब होम पेज पर आपको “आवेदन पत्र” का ऑप्शन दिखाई देगा। अब आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने कुछ ऑप्शन दिखाई दे रहे होगे उनमें से आप जनसामान्य के ऑप्शन पर क्लिक कर देगे।

अब इसके बाद आपका आवेदन फॉर्म आ जायेगा। अब अपने अपनी सारी जानकारी जैसे कि परिवार की जानकारी, टीकाकरण की स्थिति तथा पत्राचार की जानकारी, प्रमाण पत्र को अपलोड कर के आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है। अब आपको रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जायेगा। जिसकी सहायता से आप आसानी से आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक कर सकते हैं ।

निष्कर्ष:

आज हमने इस आर्टिकल में लड़कियों के लिए सबसे बेहतरीन योजना लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के बारे में समस्त जानकारी आपके समक्ष रखी। हम आशा करते है कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इसे जरूर शेयर जरुर करे और अगर आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई सवाल या विचार है तो हमे नीचे comment box में comment कर हमें जरूर बताएं।

FAQs

प्रश्न: लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 क्या है ?

उत्तर: मध्य प्रदेश के भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में लाडली लक्ष्मी योजना के नए संस्करण यानी लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का शुभारंभ 8 मई 2022 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया।

प्रश्न: लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 से क्या क्या लाभ मिलता है ?

उत्तर: इस योजना के तहत कक्षा बारहवीं की परीक्षा पास करने के बाद 25,000 की दो किस्त दी जाएगी। 21 साल की आयु होने पर एक लाख 18 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जायेगी।

प्रश्न: लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 का उद्देश्य क्या है ?

उत्तर: लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 को लांच करने का उद्देश्य यही है कि लड़कियों को बेहतर शिक्षा के साथ साथ उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

प्रश्न: लाड़ली ई-संवाद एप क्या है ?

उत्तर: इस एप के माध्यम से लड़कियां अब सीधे सरकार से संवाद कर पाएगी। इसके साथ साथ इस एप की सहायता से दी गई आईडी के द्वारा सभी लड़कियों को शिक्षा पोर्टल से जोड़ दिया जायेगा। जिससे की उनकी लगातार ट्रैकिंग की जा सके।

Leave a Comment