मुख्यमंत्री पादुका योजना 2022 | मुख्यमंत्री पादुका योजना के लिए आवेदन कैसे करे

मुख्यमंत्री पादुका योजना 2022 | मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री पादुका योजना 2022 | मुख्यमंत्री पादुका योजना का उद्देश्य | मुख्यमंत्री पादुका योजना के लाभ तथा विशेषताएं | मुख्यमंत्री पादुका योजना के लिए आवेदन कैसे करे | Mukhyamantri Paduka Yojana 2022

दोस्तो जैसा की हम जानते है भारत चमड़ा शिल्प के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। चमड़े का उपयोग प्राचीन काल से होते हुए आ रहा है। चमड़ा का उपयोग ना कि जूता बनाने में बल्कि अन्य उत्पादों को निर्मित करने में भी किया जाता है। चमड़ा कारीगरों की संख्या में कमी देखी गई है या यूं कहे की कोरोना के कारण चमड़ा कारीगरों के काम में भी असर देखने को मिला है। ऐसे में चमड़ा शिल्प के लिए चमड़ा कारीगरों में काम के प्रति उत्साह कम देखने को मिल रहा है। इन चमड़ा कारीगरों के काम को बहुत कम प्रोत्साहन मिलता है।

ऐसे में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने इन चमड़ा कारीगरों यानी मोची बंधुओ के लिए एक योजना लाई है, जिसका नाम ‘मुख्यमंत्री पादुका योजना‘ है। इस योजना से मोची बंधुओ को अच्छी ट्रेनिंग के साथ उनके उत्पादों के लिए अच्छा बाजार भी प्राप्त होगा। इस योजना की सभी जानकारी को जानने के लिए हमारे इस लेख को आपको अंत तक पूरा पढ़ना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री पादुका योजना 2022

मुख्यमंत्री पादुका योजना 2022 | मुख्यमंत्री पादुका योजना के लिए आवेदन कैसे करे
मुख्यमंत्री पादुका योजना 2022

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार जन कल्याण हेतु कई योजनाओं को लांच रही है। ऐसे में शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास यानी बुधनी विधानसभा क्षेत्र में मोची सम्मेलन को संबोधित करने के दौरान उन्होंने एक योजना को लाने की बात कही, जिसका नाम मुख्यमंत्री पादुका योजना है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने संबोधन में ये भी कहा कि इस योजना से चमड़ा कारीगरों के काम में और भी निखार मिलेगा। इसके लिए उन्हें क्रिप्स के माध्यम से फुटवेयर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के द्वारा चमड़ा कारीगरों यानी मोची बंधुओ को बेहतर प्रशिक्षण मशीनों द्वारा प्रदान की जायेगी।

मोची सम्मेलन में बुधनी विधानसभा क्षेत्र के 78 चमड़ा कारीगर यानी मोची बंधु मौजूद थे, जिन्हे 10-10 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की गई और साथ ही उनके काम को आसान और बेहतर बनाने के लिए उन्हें उनके काम में प्रयोग होने वाले औजारों का किट भी प्रदान किया गया। इसके साथ साथ मुख्यमंत्री के अधिकारियों द्वारा कई तरह के योजना सहित फ्री में राशन देने की बात भी कही गई।

मुख्यमंत्री पादुका योजना 2022 का अवलोकन

योजना का नाममुख्यमंत्री पादुका योजना
किसने आरंभ कीमध्यप्रदेश सरकार ने
लाभार्थीमध्यप्रदेश के मोची बंधू (चमड़ा कारीगर)
उद्देश्यमोची बंधुओ को आत्मनिर्भर बनाना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
राज्यमध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री पादुका योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मोची सम्मेलन में एक योजना का जिक्र किया। जिसका नाम मुख्यमंत्री पादुका योजना है। इस योजना का उद्देश्य यह है कि इस योजना के माध्यम से चमड़ा कारीगरों को आधुनिक टेक्नोलॉजी द्वारा बेहतर ट्रेनिंग देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। इस ट्रेनिंग के दौरान उन्हें चमड़ा कार्य में उपयोगी किट भी दिया जाएगा। चमड़ा कारीगरों को डिजाइन के साथ साथ आधुनिक मशीनों को चलाना भी सिखाया जाएगा। जिससे की चमड़ा कारीगरों द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स की मांग पूरे देश बढ़े।

इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से चमड़ा कारीगरों के जीवन को और बेहतर बनाना है। इस योजना की मदद से मिलने वाले प्रशिक्षण से ना की उनका कौशल बेहतर हो बल्कि आमदनी भी बढ़े और साथ ही उनके उत्पादों को बेहतर बाजार मिल सके।

मुख्यमंत्री पादुका योजना के लाभ तथा विशेषताएं

Mukhyamantri Paduka Yojana 2022 से चमड़ा कारीगर यानी मोची बंधुओ को बहुत से लाभ मिलेगा और साथ ही इस योजना के बहुत सी विशेषताएं भी है। जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए, जो निम्नलिखित है–

  • इस योजना के तहत हर एक मोची बंधुओ यानी चमड़ा कारीगरों को बेहतर ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।
  • क्रिप्स के मध्यम से नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फुटवियर डिजाइन के द्वारा डिजाइन करना सिखाया जाएगा और आधुनिक मशीनों को ऑपरेट करना भी सिखाया जाएगा।
  • मोची बंधुओ के काम में और निखार देखने को मिलेगा।
  • इस योजना से ज्यादा पैसा कमाने में मदद मिलेगी।
  • मुख्यमंत्री पादुका योजना के तहत चमड़ा कारीगरों को फ्री राशन, मकान, गैस चूल्हा, आयुष्मान भारत, संबल इत्यादि के साथ साथ कई योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।
  • चमड़ा कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री पादुका योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सरकार द्वारा केवल इस योजना का जिक्र किया गया है। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना को लांच किया जाएगा और साथ ही इस योजना की सुविधा हेतु किया जाने वाले आवेदन प्रक्रिया की सभी जानकारी भी दी जाएगी। सरकार द्वारा जैसे ही हमे इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी या आवेदन प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी, हम इस लेख के माध्यम से आप तक इसकी पूरी जानकारी देने की कोशिश करेगे। अतः इस लेख से आप जरूर जुड़े रहे।

निष्कर्ष

हमने इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री पादुका योजना क्या होता है, इस योजना से क्या क्या लाभ है, इस योजना से किन लोगो को सुविधा का लाभ मिलेगा? इन सब की जानकारी दी है। यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो आप इस लेख को अपने दोस्तो और परिवार के साथ सोशल मीडिया में जरूर साझा करें।

FAQs:

प्रश्न- मुख्यमंत्री पादुका योजना क्या है?

उत्तर- इस योजना से चमड़ा कारीगरों के काम में और भी निखार मिलेगा। इसके लिए उन्हें क्रिप्स के माध्यम से फुटवेयर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के द्वारा चमड़ा कारीगरों यानी मोची बंधुओ को बेहतर प्रशिक्षण मशीनों द्वारा प्रदान की जायेगी।

प्रश्न- मुख्यमंत्री पादुका योजना कब लांच होगा?

उत्तर- मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री पादुका योजना को जल्द ही लांच कर दिया जाएगा।

प्रश्न- मुख्यमंत्री पादुका योजना द्वारा क्या लाभ मिलेगा?

उत्तर- इस योजना के तहत हर एक मोची बंधुओ यानी चमड़ा कारीगरों को बेहतर ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment