उत्तराखंड मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया, लाभ, पात्रता

मुख्यमंत्री मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 | Uttarakhand Mokshda Tirth Yatra Yojana 2022 | मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना पंजीकरण | वरिष्ठ नागरिक मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना का लाभ और पात्रता

नमस्कार दोस्तो, जैसा कि आप जानते है कि भारत एक धार्मिक देश है और यहां के लोगो का धार्मिक चीजों पर अटूट श्रद्धा और आस्था देखने को मिलता है । ऐसे में हमारे देश के कई वरिष्ठ नागरिक यानी जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है वो बस तीर्थ यात्राओं से इसलिए वंचित रह जाते है क्योंकि उनके पास यात्रा का खर्च वहन करने के पैसे नहीं होते। इन्हीं समस्याओं का हल निकालने हेतु केंद्र सरकार व राज्य सरकारें कई योजनाएं निकाल चुकी है।

भाजपा ने बुधवार को विधानसभा चुनाव 2022 के लिए अपना घोषणा पत्र जारी करते हुए मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना का भी ज़िक्र किया और साथ ही चारधाम सर्किट से जुड़े सभी तीर्थ केंद्रों का विस्तार करने की बात कही गई है। अब उत्तराखंड सरकार ने भी आगामी दिनों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना का शुभारंभ करने जा रही है, जिससे उत्तराखंड का हर वरिष्ठ नागरिक जिसकी उम्र 60 साल से ऊपर है, वो आसानी से इस योजना की सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकता है।

मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022

उत्तराखंड मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022

भारतीय रेलवे की सहयोगिता से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा की सुविधा प्रदान करने हेतु मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 का शुभारंभ आने वाले दिनों में करने वाले है। चारघाम का विस्तार करने के निर्देश दिया का चुका है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने बजट की घोषणा के दौरान वरिष्ठ नागरिकों के लिए मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना के लिए बजट की घोषणा भी की है और साथ ही चार धाम यात्रा रूट पर परिवहन सुविधाओं का विस्तार प्रसार किया जाना है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा वरिष्ठ नागरिक चार धाम की यात्रा के लिए आ सके।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी वरिष्ठ नागरिक चार धाम, काशी विश्वनाथ, अयोध्या श्री राम मंदिर, रामेश्वरम, स्वर्णमंदिर, मदुरै मीनाक्षी मंदिर, जगन्नाथ पुरी और कामाख्या मंदिर की यात्रा आसानी से कर सकेगे। इसके आलावा इस यात्रा के लिए 10 हजार रुपये तक की सब्सिडी उत्तराखंड सरकार द्वारा भी दी जाएगी।

मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना संक्षिप्त विवरण

योजना का नाममोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना
शुरू की गयीमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा
वर्ष2022
लाभतीर्थ यात्रा के लिए राशि
लाभार्थीप्रदेश के वरिष्ठ नागरिक
उदेश्यआर्थिक रूप से कमज़ोर वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा कराना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
श्रेणीराज्य सरकार योजना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च की जाएगी

मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 का उद्देश्य

उत्तराखंड सरकार वरिष्ठ नागरिकों के जीवन को आत्मनिर्भर और आसान बनाने के लिए कई तरह के योजनाएं लाती रहती है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि आर्थिक रूप से कमजोर वरिष्ठ नागरिक जिसकी उम्र 60 से साल से ज्यादा है उनको 10 हजार रुपये तक की सब्सिडी प्रदान कराई जाए।

मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 का लाभ

मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 के तहत राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को बहुत से सुविधाओं का लाभ प्रदान किए जाएंगे जो निम्नलिखित है:-

  • वरिष्ठ नागरिक जिनकी उम्र 60 साल है उनको फ्री में तीर्थ यात्रा कराई जाएगी।
  • 75 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को अपने साथ एक सहायक ले जाने की अनुमति दी जाएगी।
  • यह यात्रा वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन से भी कराई जा सकेगी।
  • इस योजना के लिए उत्तराखंड सरकार ने अच्छा खासा बजट तैयार किया है। जिससे की अधिक से अधिक सुविधाओं का लाभ वरिष्ठ नागरिकों को मिल सके।
  • सभी वरिष्ठ नागरिक चार धाम, काशी विश्वनाथ, अयोध्या श्री राम मंदिर, रामेश्वरम, स्वर्णमंदिर, मदुरै मीनाक्षी मंदिर, जगन्नाथ पुरी और कामाख्या मंदिर की यात्रा आसानी से कर सकेगे।
  • वरिष्ठ नागरिकों को चार धाम की यात्रा पर 10 हजार रुपये तक की सब्सिडी प्रदान की जायेगी।

उत्तराखंड मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 के लिए पंजीकरण

आपको बता दे की मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना कि शुरुआत बहुत जल्द उत्तराखंड सरकार करने वाली है। इस योजना की आवेदन प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू हो जाएगी, जो कि सरकार की आधिकारिक ऑनलाइन वेब पोर्टल में जा कर ऑनलाइन पंजीकरण या आवेदन किया जा सकता है। हालाकि अभी आधिकारिक ऑनलाइन वेब पोर्टल को लांच नही किया गया है लेकिन जल्द ही इसे शुरू किया जायेगा।

मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना के पात्र होना भी आवश्यक है जो की निम्न है,

  • आवेदक उत्तराखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का उम्र 60 साल या उससे अधिक होना चाहिए।
  • इस योजना में सरकारी अधिकारी और सरकार से जुड़े एम्पलॉई भाग आवेदन नहीं कर सकते है।
  • एक वरिष्ठ नागरिक अपने जीवन में एक बार ही इस तीर्थ यात्रा योजना का लाभ ले सकता हैं।
  • वरिष्ठ नागरिक जिसकी सालाना आय न्यूनतम होनी चाहिए यानी 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 के लिए आवेदन करते समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरी पड़ेगी जो कि निम्न है,

  • आवेदक का जन आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट का पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

इन्हें भी पढ़ें:-

यूपी फ्री स्कूटी योजना 2022
पीएम किसान खाद योजना 2022
लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 से लड़कियों को मिल रहे है ढेरो लाभ

निष्कर्ष

आज हमने मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 क्या है, इसके उद्देश्य, लाभ क्या क्या है और भी बहुत सी जानकारियां ली। हम आशा करते है कि आप हमारे दिए गए इन जानकारियों से संतुष्ट होंगे। कृपया आप अपने दोस्तो या सहयोगियों के साथ इसको जरूर शेयर करें। अगर आपको लगता है कि हमसे कहीं पर कुछ त्रुटी हुई या आप हमें कुछ राय देना चाहते है तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज दीजिए, धन्यवाद।

FAQs

प्रश्न: मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 क्या है?

उत्तर: भारतीय रेलवे की सहयोगिता से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा की सुविधा प्रदान करने हेतु मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 का शुभारंभ करने वाले है। इस योजना के तहत यात्रा के लिए 10 हजार रुपये तक की सब्सिडी उत्तराखंड सरकार द्वारा भी दी जाएगी।

प्रश्न: मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना 2022 का क्या उद्देश्य है?

उत्तर: मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि आर्थिक रूप से कमजोर वरिष्ठ नागरिक जिसकी उम्र 60 से साल से ज्यादा है उनको 10 हजार रुपये तक की सब्सिडी प्रदान कराई जाए।

प्रश्न: मोक्षदा तीर्थ यात्रा योजना कब से शुरू होगी?

उत्तर: जल्द ही शुरू की जायेगी।

Leave a Comment